Maradona – Hand of God (Hindi)

 

अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन 25 November 2020 तिग्रे में उनके घर पर कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद हुआ। उनके निजी चिकित्सक, न्यूरोलॉजिस्ट लियोपोल्डो ल्यूक ने कहा था कि समस्या की संभावना दुर्घटना के कारण हुई थी। हालाँकि, सर्जरी के दौर से गुजरने के एक हफ्ते बाद ही उन्हें ब्यूनस आयर्स अस्पताल से रिहा कर दिया गया था

सूत्र ने कहा कि मौत का कारण “तीव्र द्वितीयक फेफड़े की सूजन है, जो दिल को नुक्सान पहुंचाता है।”
तीव्र द्वितीयक फेफड़े की सूजन एक पुरानी स्थिति है जो धीरे-धीरे हृदय की रक्त पंप करने की क्षमता को नुकसान पहुंचाती है। यह एक बढ़ती हुई आम समस्या है जो घातक हो सकती है।

अर्जेंटीना में अब तीन दिनों का शोक घोषित किया गया है, जहाँ राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज़ ने कहा, “आप हमें दुनिया के शीर्ष पर ले गए। आपने हमें बहुत खुश किया। आप सबसे महान थे।” हजारों शोककर्ताओं ने ब्यूनस आयर्स की सड़कों पर, साथ ही इटली के नेपल्स में, जहां माराडोना ने 1984 से 1991 तक नापोली क्लब के लिए खेले थे।

खेल के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में, 1986 में अपने देश को विश्व कप के लिए प्रेरित करने के बाद माराडोना एक घरेलू नाम बन गया।
उन्होंने टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ एक यादगार प्रदर्शन के साथ केंद्र स्तर पर कदम रखा, जहां उन्होंने एक प्रतिष्ठित गोल किया जिसे बाद में उन्होंने “हैंड ऑफ गॉड” के रूप में वर्णित किया।

प्रशंसक अपने नायक को श्रद्धांजलि देने के लिए बुधवार को अर्जेंटीना और नेपल्स में सड़कों पर उतरे।
इस बीच, UEFA के अध्यक्ष Alexander Seferin ने कहा कि अर्जेंटीना के सम्मान में इस सप्ताह सभी यूरोपीय मैचों से पहले एक मिनट का मौन रखा जाएगा।

पेरिस सेंट-जर्मेन और फ्रांस के स्ट्राइकर Kylian Mbappé ने माराडोना में से एक के लिए अपनी ट्विटर तस्वीर बदल दी और ट्वीट किया: “आप हमेशा के लिए फुटबॉल के इतिहास में बने रहेंगे। पूरी दुनिया को आपने जो खुशी दी है, उसके लिए धन्यवाद।

मैराडोना के पूर्व क्लबों में से एक बार्सिलोना ने भी ट्वीट किया: “सब कुछ के लिए धन्यवाद, डिएगो।”
फुटबाल पर उनका प्रभाव कभी नहीं भुलाया जा सकेगा|

 


Elon Musk — दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति

What is a Good Alexa Rank in Hindi (Alexa Rank को कैसे सुधारे?)

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *